विराट कोहली की सफलता की कहानी : virat kohli biography in hindi – Best Success story 2023

Share this Post

virat kohli biography in hindi  :   “एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आपको प्रतिभा की आवश्यकता होती है। एक महान खिलाड़ी बनने के लिए, आपको विराट कोहली जैसा रवैया चाहिए,” – सुनील गावस्कर  (पूर्व भारतीय क्रिकेट दिग्गज)। यहां हम विराट कोहली की जीवनी पर चर्चा करेंगे  जिसमें उनके बारे में सभी चीज शामिल हैं।

virat kohli biography in hindi

कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी लगातार सफलता की हर कोई तारीफ करता है। और फिर, कुछ ऐसे भी हैं, जो इतने सफल और व्यक्तित्व हैं कि यदि वे एक बार भी विफल हो जाते हैं, तो यह सभी को आश्चर्यचकित कर देता है। लेकिन  विराट कोहली दूसरी नस्ल के खिलाडी हैं।

2013 में सचिन तेंदुलकर को संन्यास लेते देखना दर्दनाक था। लेकिन किंग कोहली के तेजी से आगे बढ़ने से कुछ ही समय में दर्द कम हो गया।

दोनों अपने दृष्टिकोण में अलग हो सकते हैं (एक सज्जनता का प्रतीक है या खेलने की शैली ) लेकिन एक चीज (और जो सबसे ज्यादा मायने रखती है) उनके बीच समान है वह है संगति। क्रिकेट की दुनिया ने शायद ही कभी विराट कोहली जैसा कंसीस्टेंट खिलाड़ी देखा हो।

और वह भारत के लिए क्या मैच विजेता पारी खेली  है! श्रीलंका के खिलाफ 133* की पारी हो, जिसे होबार्ट स्टॉर्म के नाम से जाना जाता है या 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ क्लासिक चेज में 182 रन, कोहली कभी भी हमें मंत्रमुग्ध करने में विफल नहीं रहे।

विराट कोहली के विचार – विराट कोहली के रोचक तथ्य Power of Motivation 

जिंदगी तब खूबसूरत लगती है जब विराट कवर्स के बीच से गेंद को पंच करते हैं।मिस्टर कंसिस्टेंट के बारे में जानने के लिए पहले से ही उत्साहित हैं? तो आइए जानते हैं विराट कोहली के बारे में सबकुछ…

पूरा नाम विराट कोहली
उम्र  34 साल
जन्म तिथि 5 नवंबर, 1988
गृहनगर दिल्ली, भारत
ऊँचाई 175 सेमी
पत्नी अनुष्का शर्मा
माता-पिता प्रेम कोहली और सरोज कोहली
वनडे डेब्यू 
टेस्ट डेब्यू 
18 अगस्त 200820 जून 2011 बनाम वेस्ट इंडीज
आईसीसी रैंकिंग

टेस्ट –15
वनडे - 07
टी20 14
बल्लेबाजी शैली

टीमें
 दाएं हाथ सेभारत राष्ट्रीय टीम , दिल्ली रणजी टीम और रॉयल चैलेंजर्स 

virat kohli birthday date

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्म हुआ

विराट कोहली की जीवनी – virat kohli biography in hindi

विराट की क्रिकेट यात्रा 1998 की गर्मियों में शुरू हुई। विराट और उनके भाई विकास को उनके पिता प्रेम कोहली ने पश्चिमी दिल्ली के एक क्रिकेट शिविर में लाया था।

virat kohli biography in hindi

यह एक सामान्य गर्म गर्मी का दिन था और पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी के कोच राजकुमार शर्मा को कम ही पता था कि 250 से अधिक बच्चे इस चरम मौसम का सामना करेंगे। और इन 250 बच्चों में एक युवा विराट भी था जिसने राजकुमार की नजरें फेरने में देर नहीं लगाई। लेकिन जिस तरह से आप सोचेंगे नहीं !

“मुझे याद है कि इस सुंदर गोल-मटोल, शरारती किस्म के नौजवान, जो दस साल का भी नहीं था, उत्साह से पंजीकरण कर रहा था” – ‘विराट- द मेकिंग ऑफ ए चैंपियन’ पुस्तक का एक अंश पढ़ता है जिसमें कोच राजकुमार विराट की अपनी शौकीन स्मृति का वर्णन करता है।

विराट वहां सबसे छोटे थे। इसका मतलब यह था कि उन्हें बाकी लोगों के साथ लाइन में रहने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। और उसने किया।

इस किरकिरे नौजवान ने कोच शर्मा की चौकस निगाहों में ग्रिल किया और इतनी मेहनत की। शायद, ये ‘अतिरिक्त’ प्रयास आधुनिक समय के विराट कोहली की नींव के पत्थर थे।

विराट ने हरि नगर में दिल्ली विकास प्राधिकरण के खेल परिसर मैदान में आयोजित राजकुमार के नेतृत्व में एक टूर्नामेंट खेला था। टूर्नामेंट में छह गेम शामिल थे। तीन लीग जुड़नार, एक क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल। राजकुमार शर्मा को याद है कि कोहली टूर्नामेंट में सिर्फ एक बार आउट हुए थे. व

ह वास्तव में टूर्नामेंट में अग्रणी रन-स्कोरर थे और अपने शॉट्स से तेजतर्रार थे। लेकिन टूर्नामेंट से ज्यादा, युवा विराट के करियर का सबसे यादगार क्षण प्रस्तुति समारोह के दौरान हुआ जब तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ के पुरस्कार से नवाजा।

नेहरा उस समय एक सुपरस्टार थे, जो 2003 विश्व कप के एक उत्कृष्ट अभियान से वापस आए थे। वह सिर्फ उनके करियर की शुरुआत थी। और विराट उस घटना से कितनी दूर आ गए हैं?

खैर, दुनिया ने 1 नवंबर 2017 को जवाब देखा जब आशीष नेहरा ने विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20ई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। काहे! डूबने में थोड़ा समय लगेगा!

महात्मा गाँधी के बारे में रोचक तथ्य

विराट कोहली करियर

Domestic करियर

विराट का लिस्ट ए डेब्यू 18 फरवरी, 2006 को हुआ, जब उन्होंने सर्विसेज के खिलाफ दिल्ली के लिए खेला। हालाँकि उस पारी में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन दिल्ली ने आराम से 233 रनों से मैच जीत लिया। विराट ने 273 से अधिक लिस्ट ए मैचों में भाग लिया।

कोहली की रणजी ट्रॉफी की शुरुआत 23 नवंबर, 2006 को तमिलनाडु के खिलाफ हुई थी। दिसंबर में दुनिया को इस युवा खिलाड़ी की धैर्य और क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता देखने को मिली, जब उसने पिछले दिन अपने पिता की मृत्यु के अंतिम संस्कार करके लौटकर  कर्नाटक के खिलाफ दिल्ली के लिए खेलने का फैसला किया। और इस दुखद घटना के बावजूद उन्होंने 90 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली

virat kohli biography in hindi

यह घटना कोहली के जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ थी। “रातोंरात वह और अधिक परिपक्व व्यक्ति बन गया। उन्होंने हर मैच को गंभीरता से लिया। उन्हें बेंच पर बैठने से नफरत थी। ऐसा लगता है कि उस दिन के बाद उनका जीवन पूरी तरह से क्रिकेट पर टिका हुआ था, ”उनकी मां ने बाद में खुलासा किया।

वह उस वर्ष अंग्रेजी दौरे पर भारत की अंडर -19 टीम के लिए पदार्पण करने गए थे। इसके बाद पाकिस्तान का दौरा किया गया, जहां वह टेस्ट में 58 के औसत और वनडे में 41.66 के साथ स्वदेश लौटे।

अगले सीज़न में, वह गौतम गंभीर के नेतृत्व वाली दिल्ली टीम का हिस्सा थे जिसने 2007-08 सीज़न में रणजी ट्रॉफी जीती थी।

जो चीज आपकी नींदे उड़ा दे रात को सोने न दे वो Passion हैं – आज का विचार

2008 अंडर-19 

वर्ल्ड कप U-19 के साथ-साथ खिताब जीतने वाली दिल्ली की टीम में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, विराट को मलेशिया में 2008 U-19 विश्व कप में भारत U-19 पक्ष का नेतृत्व करने के लिए कप्तान का आर्मबैंड दिया गया था। और यह एक महत्वपूर्ण निर्णय साबित हुआ। कोहली फाइनल में इंग्लैंड पर 12 रन की जीत के साथ युवा टीम को खिताब तक ले जाएंगे।

व्यक्तिगत मोर्चे पर, उन्होंने ग्रुप चरण में कुल 165 रन बनाए, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, जब टीम 40/2 से संघर्ष कर रही थी, उन्होंने श्रीवत्स गोस्वामी के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी की और 43 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। भारत ने 3 विकेट से मैच जीत लिया। कोहली को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया है

virat kohli biography in hindi

। जबकि विराट कोहली ने U-19 कीवी कप्तान केन विलियमसन से बेहतर प्रदर्शन किया, उनके रास्ते एक दशक बाद 2019 ICC क्रिकेट विश्व कप में फिर से पार होंगे। और इस बार, वह विलियमसन थे जो आखिरी बार हंसे थे…

इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू

जब विराट कोहली ने मलेशिया में अपने किशोर जीवन का बेहतरीन क्रिकेट खेला, तो मुंबई में बीसीसीआई के मुख्यालय में बैठे पुरुषों का एक समूह उनकी चालों को उत्सुकता से देख रहा था। यह भारतीय क्रिकेट चयन समिति थी, जिसके अध्यक्ष के श्रीकांत थे।

श्रीकांत और उनके लोग प्रसिद्ध लेकिन उम्रदराज भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप के पुनरुद्धार की तलाश में थे। 2008 में एमएस धोनी के टीम के कप्तान के रूप में राज्याभिषेक के साथ, प्रक्रिया में तेजी आई। कोहली में,

चयनकर्ताओं ने एक विश्वसनीय बल्लेबाज की कल्पना की जो टीम के नाजुक मध्य क्रम को एक साथ रखेगा। और दो मुख्य पुरुष – सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग – के चोटिल होने के कारण, उन्होंने उसे बोर्ड पर लाने में बहुत कम समय बर्बाद किया।

विराट ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के दौरे पर अपनी शुरुआत की। उन्होंने तब 12 रन बनाए थे। तीन गेम के अपेक्षाकृत सूखे स्पेल के बाद, कोहली ने चौथे गेम में मैच विनिंग, या शायद 54 रनों की सीरीज़ विनिंग रन  मारकर अवसर को जब्त कर लिया। भारत ने अंततः श्रृंखला 3-2 से जीत ली। सीनियर टीम से अंदर और बाहर आने के बावजूद कोहली अपनी छाप छोड़ रहे थे।

यह ऑस्ट्रेलिया में जुलाई और अगस्त 2009 के बीच आयोजित 4-टीम इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में उनके चयन द्वारा पुरस्कृत किया गया था। उन्होंने जो सात गेम खेले, उनमें 19 वर्षीय ने 66.33 की औसत से 398 रन बनाए, इस प्रकार टूर्नामेंट में अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए।

कोहली ने यह भी साबित कर दिया कि वह यकीनन उस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। कोहली ने टूर्नामेंट को अपने करियर का “टर्निंग पॉइंट” बताया। “इससे मेरा आत्मविश्वास बहुत बढ़ गया। मैं अभी मानसिक रूप से बहुत अधिक मजबूत हो गया हूं।

मैंने अब दबाव की स्थिति में बल्लेबाजी करना सीख लिया है।उस समय से, मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान दे रहा हूं और अन्य चीजों के बारे में नहीं सोच रहा हूं,” उन्होंने 2010 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था।

Paytm First Game से पैसे कैसे कमाए

मौका

गौतम गंभीर की चोट ने कोहली को फिर से श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए एक और भाग्यशाली वापसी प्रदान की। 2009 चैंपियंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला सहित निम्नलिखित टूर्नामेंटों में।

श्रीलंकाई श्रृंखला के चौथे वनडे में कोहली ने अपना पहला शतक लगाया। गौतम गंभीर के साथ उनके 224 रन के स्टैंड ने बाद वाले को अपना मैन ऑफ द मैचपुरस्कार कोहली को सौंपने के लिए प्रेरित किया।

जैसे ही उन्होंने अगले कुछ वर्षों में प्रदर्शन में वृद्धि की, कोहली ने भारत के लिए नियमित रूप से काम करना शुरू कर दिया। 2010 उनके लिए एक पथ-प्रदर्शक वर्ष था। विराट ने 47.38 की औसत से 995 रन बनाकर वर्ष का अंत किया, जिससे वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

और यह एक 22 वर्षीय युवक के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धि थी जो अभी भी स्थापित दिग्गजों के बीच अपनी जगह बना रहा था। भारत की शुरुआती एकादश में विराट की जगह पक्की करने के लिए वर्ष 2010 वास्तव में महत्वपूर्ण था।

वनडे करियर

 विराट कोहली को दी गई ‘चेस मास्टर कोहली’ की उपाधि उनके वनडे करियर का वर्णन करने के लिए पर्याप्त है। क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिनका इस तरह का ईश्वरीय स्तर का निरंतरता रहा हो।

कोहली ने एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक शतकों की सूची में रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और जैक्स कैलिस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। वह 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गए हैं। कोहली के नाम अभी 45 वनडे शतक हैं।

टेस्ट करियर

जबकि “स्मिथ बनाम कोहली: इस पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज कौन है” के बारे में एक लंबी बहस चल रही है, एक बात है जिस पर कभी ध्यान नहीं दिया जा सकता है। कोई भी प्रारूप हो, कोहली हमेशा तुलना के केंद्र में रहते हैं।

यह स्मिथ नहीं तो केन विलियमसन बनाम कोहली या जो रूट बनाम कोहली है। ऐसा रहा है इस चैंपियन खिलाड़ी “विराट कोहली” का प्रभाव।

विराट टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं, केवल ब्रैडमैन, संगकारा और ब्रायन लारा से पीछे हैं।

virat kohli biography in hindi

कोहली ने 22 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए उच्चतम टेस्ट रेटिंग हासिल की – 937 । सूची में दूसरे भारतीय सुनील गावस्कर 917 की रेटिंग के साथ हैं। कोहली ने 82 मैचों में 26 शतक और 22 अर्धशतक के साथ एक मजबूत टेस्ट रिकॉर्ड बनाया है। दक्षिण अफ्रीका में भारत की टेस्ट सीरीज़ हारने के एक दिन बाद, 15 जनवरी, 2022 को विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया।

विराट टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में चौथी सबसे बड़ी जीत के साथ 68 मैचों में 40 जीत के साथ उतरे। अन्य 28 में से 11 ड्रॉ रहे और 17 घाटे में रहे।यादों को ताज़ा करने के लिए, कोहली ने 18 अगस्त, 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे 2020 में, विराट कोहली ने तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज 12,000 एकदिवसीय रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए।

टी20 करियर

भारत के जिम्बाब्वे दौरे में जिम्बाब्वे और भारत के बीच पहले टी-20 मैच में कोहली ने अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। तिथि के बारे में विशिष्ट होने के लिए, यह 12 जून, 2010 थी। और कोहली ने की थी शानदार शुरुआत!

उन्होंने 21 गेंदों में नाबाद 26 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, इसके अलावा युसूफ पठान के साथ नाबाद 64 रन की साझेदारी कर भारत का पीछा किया। अगर आप उस दिन को देखें और आज के कोहली से तुलना करें तो चीजें तेजी से बदली हैं।

वह सभी प्रारूपों में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं। उनका टी20आई प्रारूप में ही औसत 50 है !

6 दिसंबर 2019 को, कोहली ने फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ पीछा करने के खेल में नाबाद 94 रन बनाकर अपने वर्चस्व का सबूत दिया, टी20ई में उनका सर्वोच्च स्कोर, और भारत को 207 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने में मदद की। यह टी20ई में मेन इन ब्लू का सर्वाधिक रन का पीछा था।

आईपीएल करियर

विराट उन खिलाड़ियों की नस्ल का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आईपीएल की शुरुआत के बाद से केवल एक फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं। आप ध्यान दें! यह एक दुर्लभ नस्ल है।

वर्ष 2008 में ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में शामिल कोहली फ्रेंचाइजी का चेहरा रहे हैं।  कोहली को 2013 में टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई थी और तब से वह नेतृत्व कर रहे हैं। ऐसा कोई टूर्नामेंट नहीं हो सकता जिसमें कोहली अपनी छाप न छोड़े। 2016 के आईपीएल सीज़न में, कोहली ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए नीचे भेजा।

उन्होंने उस सीज़न में 4 सौ 7 अर्द्धशतक के साथ 973 रन बनाए! यह काफी गंभीर रिकॉर्ड है। डेविड वार्नर 848 रनों के साथ आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। फिलहाल कोहली आईपीएल में 6000+ रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

परिवार

विराट कोहली की जीवनी प्रारंभ – उनका जन्म दिल्ली में स्थित एक पंजाबी परिवार में हुआ था। विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली एक फौजदारी वकील थे और उनकी माता सरोज गृहिणी हैं। विराट के दो बड़े भाई-बहन हैं, एक भाई- विकास और एक बहन- भावना। जब वे मुश्किल से तीन साल के थे, तब विराट ने क्रिकेट करियर के संकेत दिखाना शुरू कर दिया था।

इस प्रतिभा को नोटिस करने वाले और प्रोत्साहित करने वाले उनके पिता ही थे। वह कोहली को वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में ले गए जब वह सिर्फ नौ वर्ष के थे। राजकुमार शर्मा वहां उनके पहले कोच थे और उन्हें शुरू से ही पता था कि यह बालक महानता के लिए है। 

क्रिकेट के साथ-साथ विराट कोहली पढ़ाई में भी बहुत अच्छे छात्र थे। उनके सपनों का पीछा करने के लिए उनके पिता ने उन्हें बिना शर्त समर्थन दिया। दुर्भाग्य से, उनके पिता उनकी महान उपलब्धियों के गवाह नहीं बन सके।

virat kohli biography in hindi

जब कोहली सिर्फ 19 साल के थे, तब उनके पिता का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। फिर भी, कोहली अगले दिन मैदान में दिखाई दिए और मौजूदा रणजी टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण पारी खेली।

“मुझे अभी भी वह रात याद है जब मेरे पिता का निधन हुआ था क्योंकि यह मेरे जीवन का सबसे कठिन समय था। लेकिन मेरे पिता की मृत्यु के बाद सुबह खेलने का आह्वान सहज रूप से मेरे पास आया। मैंने अपने (दिल्ली) कोच को सुबह फोन किया। मैंने कहा कि मैं खेलना चाहता हूं क्योंकि मेरे लिए क्रिकेट का खेल पूरा नहीं करना पाप है। वह एक ऐसा क्षण था जिसने मुझे एक व्यक्ति के रूप में बदल दिया। इस खेल का मेरे जीवन में बहुत, बहुत अधिक महत्व है, ”कोहली ने NDTV को बताया

भारत रत्न लता मंगेशकर की प्रेरणादायक कहानी

विराट कोहली पत्नी 

क्रिकेट और बॉलीवुड की जोड़ी स्वर्ग में बनी है। और इसलिए, यह जानकर आश्चर्य नहीं होता है कि देश के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली ने लोकप्रिय अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से भी शादी की है।

दोनों ने पहली बार 2013 में एक कमर्शियल एडवरटाइजिंग के सेट पर शूटिंग की थी और यहीं पर चिंगारी भड़की थी। इसके बाद दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के कार्यस्थलों का दौरा किया। कोहली उस सेट पर जाते थे जहां अनुष्का शूटिंग कर रही थीं, जबकि अनुष्का को आईपीएल मैचों में स्टैंड से विराट के लिए चीयर करते हुए देखा गया था। उनके अफेयर की खबरों की पुष्टि खुद कोहली ने की थी,

virat kohli biography in hindi

जिन्होंने स्टैंड में अनुष्का के साथ एक मैच के दौरान अपने बल्ले से किस किया था। दोनों ने कभी इस बारे में सार्वजनिक तौर पर बात नहीं की। चार साल से अधिक समय तक डेटिंग करने के बाद, दोनों ने आखिरकार 11 दिसंबर 2017 को सुरम्य फ्लोरेंस, इटली में शादी कर ली।

यह एक निजी समारोह था जिसमें केवल परिवार के करीबी सदस्य और दोस्त शामिल हुए। सेलिब्रिटी जोड़ी को व्यापक रूप से “विरुष्का” उपनाम से जाना जाता है।

भारतीय कप्तान ने अपने व्यवहार में भावनात्मक मजबूती और परिपक्वता के लिए अपनी पत्नी को श्रेय दिया है जो उन्होंने उनसे सीखा है। विराट और अनुष्का देश में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले और फॉलो किए जाने वाले जोड़ों में से एक हैं। वास्तव में, मान्यवर, गूगल डुओ आदि जैसे बड़े ब्रांडों ने कई लोकप्रिय टीवी विज्ञापनों के साथ 2 सितारों के साथ मार्केटिंग अभियान भी बनाया है।

विराट कोहली बेटी

सेलिब्रिटी जोड़े को 11 जनवरी, 2021 को एक बच्ची का आशीर्वाद मिला था। विराट कोहली और अनुष्का ने भारतीय देवी दुर्गा के नाम पर अपने बच्चे का नाम वामिका रखा।

प्रेरणा

लीजेंड खुद सर विवियन रिचर्ड्स ने कहा कि कोहली खुद की याद दिलाते हैं। विराट कोहली ने हमेशा सचिन तेंदुलकर को अपना प्रेरणास्रोत माना है।

वह अपनी वेबसाइट www.viratkohli.club पर कहते हैं, ”वह (तेंदुलकर) मेरे प्रेरणास्रोत रहे हैं। शारजाह में उनकी पारियों को देखने के बाद, मैं वास्तव में भारत के लिए कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित हुआ, अकेले दम पर मैच जीतना। मैं देश के लिए कुछ ऐसा करने का सपना देखा करता था, जिस तरह से वह हमें मैच जिताते थे।

“मैं बैठकर नहीं सोचूंगा कि मैंने कुछ ऐसा ही किया है क्योंकि उस समय मुझे नहीं लगता कि उन दो मैचों में उनके अलावा टीम में किसी और ने स्कोर किया था। अब, शिखर धवन और रोहित शर्मा जैसे अन्य लोग हैं।

विराट कोहली नेटवर्थ

एक स्टाइलिश युवा आइकन के रूप में विराट कोहली की छवि ने उन्हें कई विज्ञापन दिए हैं। कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट एंड एंटरटेनमेंट के बंटी सचदेव कोहली के सौदों का प्रबंधन करते हैं। कोहली के ब्रांड एंडोर्समेंट ने 2013 में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। इनमें से कुछ प्रमुख ब्रांड एमआरएफ, प्यूमा, ऑडी, मान्यवर आदि हैं।

2017 में एथलीटों के लिए फोर्ब्स की सबसे मूल्यवान ब्रांड सूची में कोहली को 7 वें स्थान पर रखा गया था। उनका मूल्य लगभग 14.5 मिलियन डॉलर था। उन्होंने 2018 में विश्व सूची में शीर्ष 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में भी जगह बनाई। विराट कोहली इंडियन सुपर लीग में क्लब एफसी गोवा के सह-मालिक हैं।

उन्होंने प्रो रेसलिंग में इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग फ्रेंचाइजी यूएई रॉयल्स और बेंगलुरु योधास फ्रेंचाइजी जैसे उपक्रमों में भी निवेश किया है। 2014 में, कोहली ने अंजना रेड्डी के यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज़ के साथ एक फैशन क्लोथिंग ब्रांड WROGN को लॉन्च किया।

उन्होंने कई फिटनेस उपक्रमों में भी निवेश किया है और शुरू किया है। 2022 में, विराट कोहली – अनुष्का ब्लू ट्राइब फूड के लिए निवेशक और ब्रांड एंबेसडर बन गए, जो एक पौधे पर आधारित मांस ब्रांड है।

सदी के महानायक Amitabh Bachchan Success ki गुरु मंत्र

 विराट कोहली पुरस्कार

  •  सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर): 2017
  • आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर: 2012, 2017आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: 2017 (कप्तान)
  • पद्म श्री: 2017ICC ODI टीम ऑफ द ईयर: 2012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान)
  • अर्जुन पुरस्कार: 2013राजीव गांधी खेल रत्न: 2018

virat kohli biography in hindi

मील के पत्थर

  • वनडे में 1000, 5000, 6000, 7000, 8000, 9000, और 10,000 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय
  • सबसे तेज भारतीय और वनडे में 10, 15, 20 और 25 शतक तक पहुंचने के लिए दुनिया में दूसरा सबसे तेज खिलाड़ी
  • टेस्ट, वनडे और T20I में एक साथ 50 से अधिक औसत रखने वाले इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज
  • वनडे में 30 और 35 शतक तक पहुंचने वाले दुनिया में सबसे तेज
  • T20Is में 1,000 रन तक पहुंचने के लिए दुनिया में दूसरा सबसे
  • तेज वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर
  • 15,000 अंतरराष्ट्रीय रन तक पहुंचने के लिए दुनिया में सबसे तेज
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 17,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज (363 पारी)
  • कोहली ने तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज 12,000 एकदिवसीय रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए।
  • आईपीएल टूर्नामेंट में 6000 रन तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज
  • कोहली ने 490 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 50+ औसत के साथ 23000 रन बनाए – 50+ औसत के साथ 20000+ रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी।
  • विराट कोहली 10,000 टी20 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं।विराट कोहली तीनों प्रारूपों में से प्रत्येक में 50 जीत का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
  • IND vs NZ 2021 सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया जो भारतीय टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है।
  • वनडे में एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा सबसे तेज शतक (52 गेंदें)

एक कैलेंडर वर्ष/श्रृंखला में सर्वाधिक रन

  • एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन – 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा एक वर्ष में बनाए गए उच्चतम संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय रन – 2017 में 2818 अंतर्राष्ट्रीय रन
  • एक भारतीय द्वारा दूसरा सबसे बड़ा शतक
  • किसी भी क्रिकेटर द्वारा 2018 में सर्वाधिक टेस्ट रन
  • किसी भी क्रिकेटर द्वारा 2018 में सर्वाधिक ODI रन

विराट कोहली पर लिखी BooK

 


Share this Post

मैं इस वेबसाइट पर सफलता की कहानी, महान व्यक्ति की जीवनी , ऑनलाइन पैसे बनाएं , शेयर मार्केट कैसे सीखे और शेयर market में काम करें , तथ्य,  प्रेरणा दायक  सुविचार ,  E-Book से ज्ञान  . आदि के सम्बंधित आर्टिकल लिखता हूं। इस वेबसाइट को विशेष रूप से लोगों की मदद करने के लिए ही बनाया गया है। इस वेबसाइट की शुरुआत मैंने 2022 में की थी। और आज यह भारत की Top हिंदी Websites में शामिल है।